Friday, October 22, 2010

जगदीश कश्यप: लघुकथा साहित्य का आदि विद्रोही

(हिंदी लघुकथा के प्रवर्तक एवं आदि विद्रोही जगदीश कश्यप पर यह आलेख उनकी पुस्तक ‘कदम-कदम पर हादसे’ के लिए लिखा गया था. इसके लेखक भगीरथ न केवल सुप्रतिष्ठित लघुकथाकार हैं, बल्कि लघुकथा आंदोलन के साक्षी और सहधर्मी रहे हैं. यह आलेख जगदीश कश्यप के विद्रोही व्यक्तित्व को दर्शाता है.)

जगदीश कश्यप उन चंद लेखकों में से हैं, जिन्होंने लघुकथा को नई प्रतिष्ठा दी. आठवें दशक के प्रारंभ में मिनी युग के माध्यम से उन्होंने लघुकथा साहित्य की सेवा की. ‘छोटी-बड़ी बातें’ लघुकथा संकलन की पहली पुस्तक का संपादन भार भी इन्होंने संभाला, जो आज भी सराहा जाता है. तब से वे कुछ अंतराल को छोड़ लगातार साहित्य की सेवा में जुटे हैं.

आइए जरा उनके लघुकथा लेखन की भी जांच कर लें. इनकी लघुकथाओं के कथ्य अधिकतर विपन्नता, बेरोजगारी और अपमानजनक जीवन की त्रासदियों से लदे पड़े हैं. इनकी रचनाओं में आक्रोश बराबर फूटा है और वे परिस्थितियों से समझौता नहीं कर पाते. उनकी रीढ़ की हड्डी फिर सीधी हो जाती है. इनके पात्र व्यवस्था की विसंगतियों में फंसे, अभावों और अपमान को झेल रहे हैं. अभावों के कारण अपनी आत्माओं पर बोझ बढ़ा दिया है. इनके पात्रों में उस बोझ को कम करने के लिए आक्रोश फूट पड़ता है, जरूरी नहीं कि उसकी कोई दिशा हो. लेकिन आखिर पात्र, जो उनकी सामाजिक आर्थिक एवं शैक्षणिक स्थिति है, समाज में वे दिशा देने के लिए बेचैन रहते हैं. इसलिए वे आक्रोश में उबल पड़ते हैं. कभी-कभी अपने आप पर भी उबल पड़ते हैं और इस जोशो-खरोश में कभी-कभी टूट भी जाते हैं. और तब समझौता करते प्रतीत होते हैं.

प्रारंभिक रचनाओं जिसमें रूपकों का इस्तेमाल हुआ है, जिब्रान की शैली से प्रभावित हैं. गूढ़ कथ्य के लिए तो जिब्रान की शैली सर्वोत्तम है. जिब्रान के माध्यम से ही लघुकथा नवप्रतिष्ठित हुई है और उससे मैं भी प्रभावित रहा हूं. इसी के माध्यम से उसने ‘मिनीयुग’ एवं ‘यूएसएम पत्रिका’ का जिब्रान अंक निकाला जो अपने आप में एक ग्रंथ है. जिब्रान लेखकों को केवल शैली के स्तर पर ह नहीं, वरन कथ्य के स्तर पर भी प्रभावित करता है. वह विद्रोही स्वरों का देवता है. वह जड़ताओं और रूढ़ियों को तोड़ने वाला आदि-व्रिदोही है. जगदीश कश्यप को मैं लघुकथा साहित्य का आदि-व्रिदोही मानता हूं.

भगीरथ

प्रस्तुति विनायक
कदम-कदम पर हादसे’ से

No comments:

Post a Comment